प्रसवास्था के बाद इन 3 सावधानियों को ध्यान में रखें

Read in English

एक बार बच्चे को जन्म देने के बाद आपका सारा समय उसको गले लगाने, चुम्बन लेने, उसकी छोटी छोटी जरूरते पूरी करने और उसके साथ खेलने में चला जाता है. जन्म के बाद का समयसमय एक माँ के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है जितना की बच्चे के लिए. इसीलिए माँओं को अपना ख्याल रखने की भी बहुत जरुरत है.

आइये हम जानते हैं कैसे नयी नवेली माँ अपना ख्याल रख सकती है

गर्भावस्था के बाद आपका शरीर काफी नाजुक और कमजोर हो जाताहै अपने शरीर को पूर्वावस्था में लेन के लिए जानना आवश्यक है की इस को क्या चाहिए।  यह दौर  6 से 8 सप्ताह का समय ले सकता है।  यहाँ कुछ सावधानियों का जिक्र है जिससे आप पुराने शरीरावस्था को पा सकते हैं।

अपने शरीर को पूरा आराम दें

बच्चे अपना क्रिया कलाप अपने समय से करते  हैं और जरुरी नहीं है की उनका टाइम टेबल आपके टाइम टेबल से मेल खाये।  अब बच्चे तो अपने टाइम टेबल टेबल बदल नहीं सकते।  बदलना आपको पड़ेगा उनके हिसाब से।  इसीलिए आप निचे दिए गए विधि से अपने आप को आराम दे सकते हैं:

  1. शुरुआत में आप केवल स्तनपान करायें बाकि का काम दुसरो को करने का आगाह करें। आपके परिवार के सदस्य आपको इसमें मदद कर सकते हैं।
  2.  बच्चे से सोने के हिसाब से अपने नींद को पूरी करें। जब बच्चा सोता है तो आप भीहैकि झपकी लेने की कोशिश करें।
  3. ताजी हवा में साँस ले। थोड़ा टहलें और मसल को आराम दें।

प्रचुर मात्रा में पोषाहार लें

शरीर को ठीक करने की जरूरत है और इसलिए पर्याप्त आहार और पोषक तत्वों की आवश्यकता होगी:

  1. स्वस्थ और ताज़ा खाना खाएं
  2. तेल, मसालेदार भोजन से बचें विशेष रूप से एक रेस्तरां या होटल में पकाया जाता है
  3. बहुतायत में अनाज, सब्जियां और फलों को खाएं। • अपने तरल सेवन का ट्रैक रखें पानी, सूप्स, दूध और रस आपके आहार का एक एकीकृत हिस्सा होना चाहिए।

सहायता लें

आप अपने घर का मुख्य सदस्य  हो सकते हैं लेकिन एक बच्चे की अतिरिक्त जिम्मेदारी के साथ, आपके लिए यह सब संभव नहीं है कि आप अपने आप सब कुछ करें। आपको अपने पति  या दूसरे सदस्य से काम करने में मदद करने और अपने बच्चे की देखभाल को कह सकते हैं।

इन सब  के बाद, आप निश्चित रूप से प्रसवोत्तर अवधि के बाद एक स्वस्थ शिशु की  स्वस्थ मां के रूप में आएंगे।

Read in English

You might be interested in

LEAVE YOUR COMMENT

Your email address will not be published. Required fields are marked *