खाने की ये 3 चीजें माँ के दुध का स्वाद शिशु के लिए ख़राब कर सकती हैं

Read in English

आपके शिशु के लिए स्तनपान का चयन करना आपके लिए सबसे अच्छा निर्णय है क्योंकि बाजार में उपलब्ध अन्य खुराक बहुत अच्छी तरह से नहीं किए जाते हैं और वो बच्चे के लिए असुरक्षित हो सकते हैं। स्तनपान बच्चे के लिए उपयोगी है और साथ ही साथ अपने बंधन को थोड़ा मजबूत करने के लिए एक दृष्टिकोण है। इसके बावजूद, कई मामलों में यह देखा जाता है कि शिशु अपनी भूख के अनुसार पर्याप्त दूध नहीं पीता है।

इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं: पेट की बीमारी से लेकर उचित चूषण के लिए दूध की अनुपस्थिति तक। एक और कारण यह हो सकता है कि बच्चा दूध का स्वाद बिल्कुल पसंद नहीं करता। दरअसल, कई चीजें जो आप खाती हैं जो संभवतः आपके दूध के स्वाद को प्रभावित करती हैं और छोटे बच्चे के लिए भयानक स्वाद देती हैं।
यहां तीन आम हैं:

कॉफ़ी

आप अपनी गर्भावस्था के दौरान कॉफी से हो सकता है बचे रहे हों जो वास्तव में एक अच्छा निर्णय था , लेकिन उसे फिर से अपनाने की जल्दबाजी न करें। कॉफी आपके स्तन के दूध का स्वाद खराब कर सकती है और बच्चे को परेशान और चिंतित कर सकता है। आपको कम से कम 6-8 महीनों तक इसके उपभोग को कम करना चाहिए या इसे पूरी तरह से टालना चाहिए।

दुग्ध उत्पाद

विशेष रूप से डेयरी वस्तुएँ विशेष रूप से दूध में उच्च प्रोटीन रिजर्व होता है जो आपके स्तन के दूध के स्वाद को प्रभावित करता है स्तन के दूध में प्रोटीन की उच्च आपूर्ति बच्चा चिड़चिड़ा कर सकती है। यदि आपका बच्चा परेशान होता है और आराम नहीं कर पाता हैं, तो आपको जरूर अपने खाने के आहार से एक या दो दिन के लिए डेयरी वस्तुओं का त्याग करना चाहिए।

मसालेदार खाना

मसालेदार भोजन भी शिशुओं के लिए दूध का स्वाद बदलता है हालांकि, मसालेदार भोजन आपके बच्चे को नए स्वाद से रु-ब-रु कर सकता है जो वास्तव में बुरा नहीं है

तो अब आप समझ सकते हैं कि क्या आपके दूध के लिए सही आहार नहीं है। कृपया इन सब चीजों से एक रणनीतिक दूरी बनाए रखें और अपने शिशु को उसका सबसे पसंदीदा पोषण माँ का स्वादिष्ट दूध ही दें।

Read in English

You might be interested in

LEAVE YOUR COMMENT

Your email address will not be published. Required fields are marked *