गर्भवती महिलाएं इन किताबों को जरूर पढ़ें

Read in English

जब आपके गर्भवती होने की पुष्टी होती है , तो आपको मिश्रित भावनायें घेर लेती हैं । एक तरफ आप बच्चे के लिए उत्साहित महसूस करते हैं, तो दूसरी तरफ आप कई कठिनाइयों के बारे में सोच कर परेशान महसूस करते हैं। आपको आस-पास के लोगों से बहुत मदद नहीं मिलेगी क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति की अपनी समझदारी होती है। इस अव्यवस्था में , किताबें हीरो का काम करती हैं। पुस्तकें आपको गर्भावस्था और उसके साथ जुडी चीजों के बारे में सर्वोत्तम जानकारी देखने में सक्षम हैं। इस मौके पर जब आप अपनी मातृत्व यात्रा पर हैं, ये पुस्तकें आपको जरूर पढ़नी चाहिए:

What To Expect While You Are Expecting

यह पुस्तक काफी समय से पहली बार माँ बनने वालो की पहल पसंद है। हेइडी मुर्कोफ़ और शरेन मिज़ेल ने इस पुस्तक को गर्भावस्था के बारे में अद्भुत अंतर्दृष्टि के साथ लिखा है। यह गर्भावस्था के सभी पहलुओं को प्रश्न और उत्तर के माध्यम से समझाया है जो इसे अधिक पाठक-अनुकूल और सीधी बनाता है। गर्भ धारण करने से ले कर शिशु को जन्म देने तक यह पुस्तक आपके साथ एक गाइड और सह-यात्री के रूप में मददगार हो सकता है।

गर्भावस्था में गर्भसंस्कार (Garbhasanskar in Pregnancy)

प्रसिद्ध स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ विक्रम शाह और उनकी पत्नी डॉ गीतांजली शाह की एक किताब, गर्भावस्था में गर्भसंस्कार, आपके पूर्व और बाद की गर्भावस्था की अवधि के लिए एक चैनल है। यह माता और पिता को शिक्षित करता है-एक पूरे नए कोण से गर्भावस्था का महत्व बतलाता है आपको किताब गर्भावस्था समय के लिए आहार योजनाएं, प्रसुति से निपटने वाली विधि, और बाद में एक संरक्षक के तौर पे आपके भूमिका का ज्ञान देता है।

मैं गर्भवती हूँ, नहीं टर्मिनली बीमार, इडियट (I am Pregnant, Not Terminally Ill, You Idiot)

गर्भवती महिलाओं बहुत लोग बीमार जैसा समझते हैं। यह पुस्तक गर्भावस्था के चरण का वर्णन करने के लिए विवादास्पद और व्यंग्यात्मक स्वर को अपनाती है और उन विचारों का मजाक उड़ाती है जो गर्भवती महिला को बीमार मानते हैं। पुस्तक के लेखक ललिता अय्यर ने आपके आस-पास की सामान्य आबादी की प्रतिक्रियाओं पर चर्चा की है। यह किताब आपको गर्भावस्था के बीच कुछ हद तक कम चिंता का अनुभव कराती है।

एक स्वस्थ गर्भावस्था के लिए पासपोर्ट (Passport To A Healthy Pregnancy)

भारतीय महिलाओं की गर्भावस्था पर केंद्रित, डॉ गीता अर्जुन की पुस्तक पेट निकलने से लेकर बच्चे के पैर मारने तक के गर्भावस्था की यात्रा की जांच करती है। यह यात्रा के विकास के प्रबंधन के कई लक्षणों और तरीकों पर चर्चा करती है।

तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? पुस्तकों को चुनें और अपनी मातृत्व की यात्रा का आनंद लें।

Read in English

You might be interested in

LEAVE YOUR COMMENT

Your email address will not be published. Required fields are marked *