ऐसे लगाम लगाएं बच्चों की गन्दी आदतों पर

Read in English

सबसे पहले तो प्यारे से बच्चों के माता-पिता होने के लिए बधाई। अब तक तो आपको पता चल ही गया होगा कि इतनी प्यारे, और निर्दोष होने के बावजूद बच्चे अपनी कुछ आदतों से आपको परेशान कर सकते हैं । यह आपको एक माता-पिता के रूप में चिंतित कर सकता है की आप उसमे जो अच्छे व्यवहार को विकसित करना चाहते हैं वो नहीं हो प् रहा है। आख़िरकार कौन माता पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे गलत आदत के शिकार हो जाएँ ? तो आप बच्चों के अप्रत्याशित व्यवहार को कैसे नियंत्रित करते हैं?

यदि आप उन चिंतित माता-पिता में से एक हैं, तो इसे अच्छी तरह से प्रबंधित करने के कुछ प्रभावी तरीके हैं:

नियंत्रण स्थापित करें

हर माता पिता अपने बच्चों के मित्र बनना चाहते हैं, लेकिन आपको नहीं भूलना चाहिए की आप चाहे जितने भी अच्छे और शांत माता-पिता हैं, अपने बच्चों पर नियंत्रण रखना महत्वपूर्ण है। इससे उन्हें यह समझ में आ जाता है कि आप उन्हें जो नहीं करने का निर्देश दे रहे हैं वह एक दिखावे की मैत्रीपूर्ण बात नहीं है बल्कि इसे अमल में लाना जरुरी है।

नियम बनाएं

पहचानें कि आपके बच्चे किन क्षेत्रों में अजीब तरीके से बर्ताव कर रहे हैं। एक बार आपके पास यह सूची तैयार हो जाये, तो उन गतिविधियों / स्थितियों के लिए नियम बनाएं। इससे बच्चों को यह समझने में भी मदद मिलती है कि क्या अच्छा है और क्या बुरा है क्योंकि कभी-कभी वे जीवन के शुरुआती चरणों में अच्छे या बुरे से अवगत नहीं होते हैं।

परिणामों के साथ जोड़ें नियम

जब भी आपका बच्चा नियम को तोड़ता है या उसका पालन करता है, उसे अच्छे व्यवहार के लिए इनाम और खराब व्यवहार के लिए रचनात्मक दंड दें। दंड रचनात्मक होना चाहिए जो बच्चों को बुरी चीजों को समझने में मदद करता है। सज़ा की कठोर प्रकृति उन्हें और भी खराब कर सकती है लेकिन अगर आपका बच्चा वास्तव में नियंत्रण से बाहर है तो छोटी मोती डांट काम नहीं करेगा। दंड तय करते समय आपको वास्तव में सावधानी बरतनी चाहिए।

पुरस्कार और सजा के पीछे कारण स्पष्ट करें

आपके बच्चे को इनाम या दंड देने में कोई मतलब नहीं है यदि वह इसके पीछे के कारण को नहीं समझता है। उन्हें इसके पीछे का कारण बताएं। यह न केवल उन्हें अच्छी चीजें सिखने में मदद देगा, बल्कि यह सोचने की ताकत देगा कि कोई चीज अच्छा या बुरा क्यों है

ये कुछ तरीके हैं जो आपको बच्चों के अच्छे व्यवहार को विकसित करने और बुरे व्यवहार को नियंत्रित करने में मदद करेंगे।

आखिर में एक माता-पिता होने के नाते आप अपने बच्चों की जरूरतों को सबसे अच्छे तरीके से समझते हैं. हर बच्चा अद्वितीय है और उन सभी के साथ निपटने के लिए समान तरीके नहीं होना चाहिए।

Read in English

You might be interested in

LEAVE YOUR COMMENT

Your email address will not be published. Required fields are marked *